शौर्यचक्र विजेता की विधवा ने कहा, ‘रेफरेंडम 2020’ से जुड़ी है मेरे पति की हत्या

0
2


1 का 1




चंडीगढ़। वर्ष 1980 के दशक में सिख उग्रवादियों से लड़ने वाले शौर्यचक्र विजेता विजेता बलविंदर सिंह संधू की हत्या के अगले दिन शनिवार को उनकी विधवा ने उग्रवादियों को पति की मौत का जिम्मेदार ठहराया। पंजाब के तरनतारन जिले में दो अध्यायों ने शुक्रवार को बलविंदर की गोली मारकर हत्या कर दी। बलविंदर की पत्नी ने कहा कि उनके पति की हत्या उन लोगों से जुड़ी है, जो ‘रेफरेंडम 2020’ की वकालत कर रहे थे। संधू की पत्नी जगदीश कौर ने मीडिया से कहा, “यह खालिस्तानी आतंकवादियों की करतूत है, क्योंकि मेरे परिवार की किसी से कोई निजी दुश्मनी नहीं थी।”

उन्होंने आगे कहा, उनकी हत्या पंजाब में ‘रेफरेंडम 2020 की शुरुआत का पहला चरण है। विश्व स्तर पर प्रचारित ‘रेफरेंडम 2020’ प्रतिबंधित शिक्षा के लिए न्यायियों (एसएफजे) द्वारा पंजाब को एक ‘राष्ट्र’ के रूप में ‘मुक्त’ करने के लिए खालिस्तान समर्थक एक आंदोलन है। सरकार द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा वापस लेने के लगभग एक साल बाद संधू को दो अज्ञात चेलधारियों ने गोली मार दी। उनका अंतिम संस्कार मूल निवास स्थान पर किया गया।

जगदीश कौर ने कहा, “हमने परिवार के एक सदस्य को खो दिया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम आतंकवादियों से डरते हैं। हम अभी भी उनसे लड़ने के लिए काफी मजबूत हैं।”

कम्युनिस्ट विचारधारा वाले और वर्ष 1993 के शौर्यचक्र विजेता विजेता बलविंदर सिंह को सुबह 7 बजे के करीब उनके गृहनगर भिखीविंड में तरनतारन शहर से लगभग 35 किलोमीटर दूर पॉइंट जीरो से गोली मारी गई। तरनतारन 80 और 90 के दशक में उग्रवाद का अड्डा हुआ करता था।

संधू को पाँच गोलियां मारी गई थीं। उन्हें फौरन अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

रिवॉल्यूशनरी मार्क्‍सवादी पार्टी ऑफ इंडिया (आरएमपीआई) के जिला समिति सदस्य बलविंदर अपनी साहसुरी के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर चुके थे और उन पर राष्ट्रीय ज्योग्राफिक डॉक्यूमेंट्री भी बन गई है।

उनकी पत्नी जगदीश कौर आरएमपीआई की जिला समिति सदस्य हैं, जिनके नेतृत्व मंगत राम पासला कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने फिरोजपुर के डीआईजी की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का आदेश दिया है, ताकि हमले की सही जांच की जा सके।

–आईएएनएस

ये भी पढ़ें – अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करें

वेब शीर्षक-शौर्यचक्र विजेता की विधवा ने कहा, रेफरेंडम 2020 मेरे पति की हत्या से संबंधित है





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here