हैडिंगः बारिश के उखड़ी सड़क से उड़ रही धूल से बढ़ रहे दमा एलर्जी के मरीज

0
1


Publish Date: | Sun, 18 Oct 2020 04:14 AM (IST)

लीड खबर पेज 13

फोटो 1 हरदा। शहर में उड़ते धूल के गुब्बारे।

कैचवर्डः धूल के गुब्बारे से परेशान शहर के लोग, प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

हैडिंगः बारिश के उखड़ी सड़क से उड़ रही धूल से बढ़ रहे दमा, एलर्जी के मरीज

हरदा। नवदुनिया प्रतिनिधि

शहर में लोग सड़क से उड़ते धूल से बीमार होने लगे हैं। धूल की वजह से दमा, एलर्जी, चर्म व आंखों की बीमारी के चपेट में आ रहे हैं। समस्या से वाकिफ होने के बाद भी स्थति को सुधारने के लिए जिला प्रशासन के साथ नगर पालिका कदम नहीं उठा रहा है। बारिश के बाद शहर के टूटी सड़कों में जमा मिट्टी अब सूख गई है। गाड़ियों के चलने से धूल उड़ने लगीती है। इससे राहगीरों को परेशानी हो रही है। धूल के गुबार की वजह से लोगों का कई सड़कों पर चलना तक मुश्किल हो चुका है। वहीं पालिका सड़कों की मरम्मत अबतक शुरू नहीं की है। शहर की सड़के दिन भर धूल के आगोश में रहती हैं। एक ओर कोरोना संक्रमण का खतरा वहीं दूसरी ओर उड़ती धूल से अन्य बीमारी का खतरा मंडरा रहा है।

दुकानदारों को हो रही ज्यादा परेशानी

धूल से सबसे ज्यादा परेशानी इन सड़कों पर स्थित दुकानदारों को हो रही है। दुकानदारों का कहना है, कि पूरा दिन वाहनों की वजह से धूल के गुबार उड़ते रहते हैं। इस कारण उनकी दुकानों में रखा सामान भी खराब हो जाता है। दुकानदारों का कहना है, कि पूरा दिन आसमान में धूल के गुबार छाए रहने से यहां से गुजरने वालों के साथ ही यहां आने वालों को भी परेशानी होती है।

नगर से गुजरता है एनएच

नगर में प्रताप टाकीज, सब्जी मंडी, थाना चौराहा, डबल फाटक होते हुए फाइल वार्ड से नेशनल हाइवे जाता है। नगर के भीतर ही सड़क के खराब होने की वजह से वाहनों के आने जाने से धूल उड़ती रहती है। जिसकी वजह से राहगीरों के साथ – साथ सड़क के इई – गिर्द व्यवसाय करने और रहने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इधर बारिश के समय सड़कों पर बने गड्ढों में जमा पानी के कारण मिट्टी नहीं उड़ती थी। अब सूख जाने के बाद उनमें बने गाद और कीचड़ धूल के रूप में उड़ रही है।

दुकानदारों ने दिया तर्क

1. सब्जीमंडी में स्थित होटल के संचालक दीपक पालीवाल ने बताया कि सड़क की उड़ती धूल ने व्यापार प्रभावित हो रहा है। नगर पालिका में भी इसकी शिकायत की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

2. दूध डेयरी संचालक कलीम पठान ने बताया कि वाहनों के उड़ती धूल के कारण मिठाईयां खराब होती है। जिन्हें कांच के बाक्स में रखते है। नगर पालिका को जल्द ही सड़क को सुधारने पर ध्यान देना चाहिए।

इनका कहना है

पूरा दिन धूल भरे माहौल में रहने के कारण कई दुकानदार दमा और श्वास के रोगी बनते जा रहे हैं। धूल और डस्ट की वजह से दमा का रोगी बन सकता है। इससे लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है। धूल और प्रदूषण के कारण दमा और सांस के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

डॉ. मनीष शर्मा, जिला अस्पताल चिकित्सक

इनका कहना है

शहर की खराब सड़कों को दुरूस्त करने की कार्रवाई चल रही है। जल्द ही सड़क दुरूस्त होगी

ज्ञानेंद्र यादव, सीएमओ नगर पालिका

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here