Motorola Moto E7 Plus का रिव्यू

0
0


Motorola अब भारत में धीरे-धीरे नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही है और कोशिश कर रही है कि बजट और मिड-रेंज मार्केट में कंपनी अपनी पकड़ बना सके। मोटो के मिड-रेंज प्रोडक्ट्स की लोकप्रियता को देखते हुए बजट ई-सीरीज़ में अब Moto E7 Plus को जोड़ा गया है। कम कीमत का यह नया फोन अच्छा लग रहा है और स्पेसिफिकेशन्स भी दिलचस्प हैं, खासकर जब भारत में इसकी कीमत 9,499 रुपये हो। हालांकि, मोटो ई7 प्लस में कुछ कमियां भी हैं, जो खरीदारों को दो बार सोचने पर मजबूर कर सकती हैं। इसलिए हम इस फोन को रिव्यू करने के लिए थोड़े उत्सुक भी हैं। फोन प्रतिस्पर्धा में खुद को किस जगह खड़ा करेगा, यह जानने के लिए चलिए शुरू करते हैं Moto E7 Plus का रिव्यू।
 

Moto E7 Plus design

मोटो ई7 प्लस ने हमें Moto G9 की बहुत याद दिलाई। डिज़ाइन बहुत समान है और कुछ चीजें हैं, जो हमें मोटो ई7 प्लस के बारे में पसंद भी आईं। हमारी रिव्यू यूनिट का रंग मिस्टी ब्लू है। स्मार्टफोन कंपनियां आमतौर पर बजट डिवाइस पर पर ठोस रंगों का चयन करती हैं, लेकिन इस फोन में मोटोरोला ग्रेडिएंट फिनिश के साथ गई है, जो इसे अन्य बजट मोबाइल फोन से अलग करने में मदद करेगा। मोटोरोला ने Moto E7 Plus के किनारों को वैसे ही सपाट कर दिया है, जैसा कंपनी ने Moto G9 के साथ किया था और फ्रेम थोड़ा सा पीछे की तरफ मुड़ता है। यह फोन को अच्छी तरह से पकड़ने में मदद करता है।

सेल्फी कैमरा के लिए आपको ऊपर की ओर एक वाटरड्रॉप नॉच मिलता है, जो 6.5 इंच डिस्प्ले में सेट है। बेज़ल्स की मोटाई कीमत के हिसाब से स्वीकार्य है, लेकिन आप देखेंगे कि चिन थोड़ी ज्यादा मोटी है। फोन के पावर और वॉल्यूम बटन काफी अच्छी जगह सेट है, जिससे फोन को एक-हाथ में इस्तेमाल करना आसान है। गूगल असिस्टेंट के लिए एक समर्पित बटन भी है। यह वॉल्यूम बटन के ऊपर सेट है। मोटोरोला ने Moto E7 Plus पर डुअल-कैमरा सेटअप है जो फिंगरप्रिंट स्कैनर के ठीक ऊपर सेट है। Moto E7 Plus के टॉप पर कुछ नहीं है।
 

Moto E7 Plus specifications

फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 460 प्रोसेसर के साथ आता है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 460 एक ऑक्टा-कोर चिपसेट है, जो 11 एनएम प्रक्रिया पर आधारित है और 1.8GHz क्लॉक स्पीड पर काम करता है। मोटोरोला ने फोन को केवल 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ भारत में लॉन्च किया है।

हमें इसकी MyUX कस्टम स्किन पसंद आई, जो एंड्रॉयड 10 पर आधारित है। यह लगभग स्टॉक अनुभव देती है। हमारे रिव्यू यूनिट में सितंबर एंड्रॉयड सुरक्षा पैच था। ओएस में मोटोरोला के जेस्चर मिलते हैं। हालांकि कैमरा क्विक-लॉन्च जेस्चर इस डिवाइस पर गायब है। जो मुझे याद दिलाते हैं कि ई 7 प्लस एक एंट्री-लेवल मॉडल है। जेस्चर पर आधारित नेविगेशन डिफॉल्ट रूप से सक्षम है और आप नोटिफिकेशन शेड दिखाने के लिए रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर पर स्वाइप कर सकते हैं। मोटोरोला ने ब्लोटवेयर को न के बराबर रखा है। इसमें आपको केवल फेसबुक को गूगल के कुछ ऐप्स पहले से इंस्टॉल मिलेंगे।
 

Moto E7 Plus performance and battery life

एक हफ्ते तक Moto E7 Plus का इस्तेमाल करने पर हमने किसी प्रकार का लैग नहीं देखा। 4 जीबी रैम के साथ, मल्टीटास्किंग में किसी प्रकार की समस्या नहीं है और हमने कई ऐप्स के बीच बहुत आसानी से स्विच किया। हमें फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट स्कैनर की परफॉर्मेंस भी अच्छी लगी।

मोटो ई7 प्लस पर गेमिंग प्रदर्शन सभ्य है और हमने बिना किसी समस्या के मिड ग्राफिक्स क्वालिटी पर कॉल ऑफ ड्यूटी खेला। हमने 15 मिनट के गेमप्ले में पाया कि फोन की बैटरी 3 प्रतिशत गिरी। आम गेम्स ठीक चलते हैं और आम गेम्स खेलने पर डिवाइस गर्म नहीं होता है।

Moto E7 Plus में बैटरी लाइफ बहुत अच्छी है। यह हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 18 घंटे और 23 मिनट तक चला। सामान्य उपयोग के साथ फोन पूरे डेढ़ दिन चला। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की कमी निराशाजनक है, लेकिन मोटोरोला इसमें अकेला नहीं है, Xiaomi का Redmi 9 भी माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ आता है।

मोटो ई7 प्लस के साथ 10W चार्जर मिलता है, जो अपेक्षाकृत धीमा है। इसने फोन को 30 मिनट में 22 प्रतिशत और एक घंटे में 43 प्रतिशत चार्ज किया। इसे चार्ज करने में पूरी तरह से दो घंटे लगते हैं। अफसोस की बात है कि इसमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं है।
 

Moto E7 Plus cameras

मोटो ई7 प्लस में डुअल-कैमरा सेटअप है, जो एफ/1.7 अपर्चर वाले 48-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर और 2-मेगापिक्सेल डेप्थ सेंसर के साथ आता है। सेल्फी के लिए इस फोन में एफ/2.2 अपर्चर वाला 8-मेगापिक्सल का सेंसर है।

मोटोरोला के कैमरा एप्लिकेशन का उपयोग करना बहुत आसान है और मुझे इसके साथ किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। फोटो मोड आपको आईएसओ, फोकस, व्हाइट बैलेंस और एक्सपोज़र को खुद से कंट्रोल करने का विकल्प देता है।

डेलाइट तस्वीरें अच्छी आत और पर्याप्त शार्पनेस और अच्छी डिटेल मिली। फोन ने ब्राइट सीन के लिए अपने आप एचडीआर को सक्षम किया और शॉट्स लेने में कैमरा फास्ट था। क्लोज़-अप सब्जेक्ट के मामले में इसने बैकग्राउंड में सॉफ्ट ब्लर जोड़ा और तस्वीर को शार्प भी रखा।

पोर्ट्रेट मोड डेप्थ सेंसर का उपयोग करता है, लेकिन हमने देखा कि Moto E7 Plus वस्तुओं की तुलना में लोगों और जानवरों को बेहतर तरीके से कैप्चर करता है। यह किनारों का पता लगाने में अच्छा काम करता है और आपको तस्वीर लेने से पहले ब्लर के स्तर को सेट करने का विकल्प भी देता है।

लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस औसत रही और आउटपुट स्मूथ नज़र आया। नाइट मोड को सक्षम करने से आउटपुट में काफी बदलाव आता है, जिससे बहुत ब्राइट और शार्प तस्वीरें मिली। फोन को एक शॉट को कैप्चर करने में लगभग दो सेकंड लगते हैं और ऐसे में हम आपको केवल सूरज के डूबने के बाद ही नाइट मोड का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।

दिन के दौरान ली गई सेल्फी अच्छी थी और पोर्ट्रेट मोड भी मिलता है, जिससे आप ब्लर के लेवल को सेट कर सकते हैं। फोन मास्क लगाने पर पोर्ट्रेट के लिए चेहरे को पहचान नहीं पाता है। लो-लाइट सेल्फी औसत थी।
 

Verdict

कुछ दिनों के लिए Moto E7 Plus का उपयोग करने के बाद, हम कह सकते हैं कि यह अपनी कीमत के हिसाब से बहुत अच्छा विकल्प है। पर्याप्त प्रदर्शन मिलता है और कई बजट फोन खरीदार इससे खुश रहेंगे। इसकी लंबी बैटरी लाइफ चार्जिंग की चिंता किए बिना आपका दिन बेहद आराम से निकाल देगी। हालांकि, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट यहां चार्ज करने का मज़ा किरकिरा कर देता है।

कैमरा प्रदर्शन अच्छा है, जबकि ध्यान देना चाहिए कि इस फोन में केवल दो कैमरे हैं। यदि आप एक अच्छा ऑल-राउंडर और एक साफ-सुथरा यूजर इंटरफेस चाहते हैं, तो Moto E7 Plus आपके लिए है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here