WhatsApp पर अब आप टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ कर सकते है ऑडियो और वीडियों कॉल, जानें आसान तरीका

0
1


नई दिल्ली। अनेक बार हमें कॉल पर आवश्यक बातें रिकॉर्ड करनी होती हैं। ऐसे में यदि कॉल WhatsApp पर हो तो ये कुछ मुश्किल हो जाता है, किन्तु अब WhatsApp की मदद से अब आप टेक्स्ट मैसेज के साथ-साथ ऑडियो एवं वीडियों दोनों तरह की कॉल कर सकते हैं।

Android यूजर्स ऐसे करें कॉल रिकॉर्ड

यदि आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो सर्वप्रथम आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप ओपन करने के पश्चात व्हाट्सऐप पर जाएं और जिससे आपको बात करनी है उस यूजर को कॉल कीजिए। इस दौरान आपको क्यूब कॉल विजेट नजर आ रहा है तो इसका अर्थ है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। 

अगर आपके फोन में error शो कर रहा है तो दोबारा आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को ओपन कीजिए। इस बार आपको ऐप की सेटिंग में जाकर वॉयस कॉल में Force Voip पर क्लिक करना है। इस प्रक्रिया के पश्चात आप एक बार फिर व्हाट्सऐप कॉल लगाइए। अगर इस बार भी क्यूब कॉल रिकॉर्डर शो नहीं कर रहा तो इसका अर्थ यह है कि यह आपके फोन में काम नहीं करेगा। 

iPhone यूजर्स ऐसे करें कॉल रिकॉर्ड

वहीं आईफोन यूजर WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने हेतु सर्वप्रथम अपने आईफोन को लाइटनिंग केबल की सहायता से MaC से कनेक्ट कीजिए। जिसके बाद आपको अपने आईफोन पर Trust this computer पर क्लिक कीजिए। 

यदि आप पहली बार मैक से अपना आईफोन फोन कनेक्ट कर रहे हैं तो आप QuickTime ओपन कीजिए एवं इसमें आपको फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिर्कार्डिंग का ऑप्शन मिलेगा। इसमें आपको रिकॉर्ड बटन के नीचे की ओर इशारा करते हुए arrow नजर आएगा। जिस पर आपको क्लिक करना है तथा आईफोन को सलेक्ट करना है। 

यह खबर भी पढ़े: अक्षय कुमार की ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ को बॉयकॉट करने की उठी मांग, ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा #ShameOnUAkshayKumar





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here