साप्ताहिक राशिफल 18 से 24 अक्टूबर: जानें इस हफ्ते किन राशियों पर बनी रहेगी माता दुर्गा की कृपा

0
0


मेष (मार्च 20 से अप्रैल 18):

अकसर जल्दबाजी में आप कुछ गलत फैसले ले लेते हैं जिसे लेकर आपको बाद में पछताना पड़ता है। बेहतर होगा आप अपनी इस आदत को बदलें अन्यथा मुश्किलें बढ़ सकती हैं। इस अवधि में आपके निजी और पेशेवर जीवन में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं। ऐसे में आपको अपना हर एक निर्णय बहुत ही समझदारी से लेना होगा। कामकाज की बात करें तो इस हफ्ते आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना होगा। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो अपने महत्वपूर्ण कार्यों को समय पर पूरा करने की कोशिश करें। यदि आप सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं तो इस दौरान आपको अच्छी खबर मिल सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह समय शुभ रहेगा। यदि हाल ही में आपने कोई प्रतियोगी परीक्षा दी है तो आपको जबरदस्त सफलता मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। पैसों के मामले में यह सप्ताह आपके लिए कुछ ठीक नहीं रहेगा। खर्चों में वृद्धि आपका तनाव बढ़ा सकती है। बेहतर होगा आप अपने खर्चों का लेखा-जोखा ठीक से रखें। जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते में सुधार लाने का प्रयास करें। आपको अपने व्यवहार में नरमी लाने की आवश्यकता है। अपने रिश्ते को बचाने के लिए यदि आपको समझौता करना पड़े तो इससे आप पीछे न हटें। स्वास्थ्य के मामले में यह सप्ताह आपके लिए मिलाजुला रहेगा।

शुभ रंग: आसमानी

शुभ अंक: 11

शुभ दिन: रविवार

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

वृषभ (अप्रैल 19 से मई 19):

कामकाज के मोर्चे पर यह सप्ताह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। अगर आप नौकरी करते हैं तो दफ्तर में कंपटीशन बढ़ सकता है। ऐसे में आपको काफी कड़ा परिश्रम करने की सलाह दी जाती है। हालांकि सहकर्मियों के साथ आपको अनबन व मनमुटाव से भी बचना होगा। सबके साथ मिलजुल कर और शांत दिमाग से आप अपना काम करें। अगर आप बेरोजगार हैं तथा नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको अपना प्रयास बढ़ाने की सलाह दी जाती है। फुटवियर का कारोबार करने वाले जातकों को इस हफ्ते अच्छा लाभ हो सकता है। वहीं दूसरी ओर यदि हाल ही में आपने कोई नया प्रोजेक्ट शुरू किया है तो इस हफ्ते आपको उम्मीद के अनुसार परिणाम मिलने की प्रबल संभावना है। पैसों की स्थिति मजबूत रहेगी। इस अवधि में आपको गुप्त तरीके से धन की प्राप्ति हो सकती है। अगर आप कोई नई प्रॉपर्टी खरीदने या पुरानी संपत्ति बेचने की सोच रहे हैं तो इसके लिए यह समय अनुकूल है। सप्ताह के अंत में घर का माहौल कुछ बिगड़ सकता है। घर के कुछ सदस्य आपके विरुद्ध खड़े रहेंगे। इस तरह की परिस्थिति में आपको समझदारी का परिचय देने की सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य की बात करें तो आप ज्यादा तला भुना या मसालेदार भोजन से परहेज करें। साथ ही आप खेल कूद में भी हिस्सा लें, इससे आप काफी फुर्तीले रहेंगे।

शुभ रंग: भूरा

शुभ अंक: 2

शुभ दिन: शनिवार

मिथुन (मई 20 से जून 20):

मिथुन (मई 20 से जून 20):

अगर आप अविवाहित हैं और प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो यह सप्ताह आपके लिए कुछ खास रहने वाला है। इस दौरान आपके रिश्ते को परिजनों की मंजूरी मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर यदि हाल ही में आप विवाह के बंधन में बंधे हैं तो इस दौरान आपके वैवाहिक जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सकता है। जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता प्रगाढ़ होगा। आपके प्रिय को कोई बड़ी उपलब्धि भी हासिल हो सकती है। किसी बड़ी कंपनी में उनकी नौकरी लगने की प्रबल संभावना है। माता पिता की सलाह से आपके जीवन की परेशानियां काफी हद तक कम होगी। पैसों के मामले में यह सप्ताह सामान्य से बेहतर रहेगा। इस दौरान धन की आवक अच्छी होगी। हालांकि कुछ बड़े खर्चे हो सकते हैं लेकिन किसी तरह की समस्या नहीं होगी। कामकाज की बात करें तो व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह सप्ताह लाभदायक रहने वाला है। इस अवधि में आपको कुछ बड़े फायदे मिल सकते हैं। अगर आपका काम विदेशी कंपनियों से जुड़ा है तो आपको उम्मीद के अनुसार परिणाम मिलेगा। बैंक में नौकरी करने वाले लोगों को अपनी मेहनत का फल मिलने की संभावना है। इस दौरान आपका प्रमोशन हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो इस अवधि में आप काफी व्यस्त रहेंगे जिस कारण आपको खुद पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाएगा। इससे आपकी सेहत कुछ कमजोर रह सकती है।

शुभ रंग: पीला

शुभ अंक: 20

शुभ दिन: मंगलवार

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

कर्क (जून 21 से जुलाई 21):

अगर आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको अपना प्रयास बढ़ाने की सलाह दी जाती है। आपको और अधिक मेहनत करनी होगी। आप अपने अंदर की क्षमताओं को पहचाने और सही दिशा में आगे बढ़ें। वहीं दूसरी ओर अगर आप पहले से ही नौकरी करते हैं तो आपको आलस्य से बचने की सलाह दी जाती है। आलस्य आपको काफी पीछे कर सकता है। व्यापारियों को अपना हर एक कदम बहुत ही सोच समझकर उठाने की जरूरत है। आर्थिक मामलों में आप लापरवाही न करें। इस अवधि में यदि आपको कोई नया व्यवसायिक प्रस्ताव मिलता है तो अच्छी तरह विचार करके और उचित सलाह लेने के बाद ही अपना अंतिम निर्णय लें। अगर आप अपने फैमिली बिजनेस से जुड़े हुए हैं तो इस दौरान आपको अपने बड़े भाई की मदद से फायदा हो सकता है। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। संतान को लेकर इस अवधि में आप काफी परेशान रहेंगे। उनका ज़िद्दी और लापरवाह रवैया आपका तनाव बढ़ा सकता है। बेहतर होगा कि आप उन्हें प्यार और शांति से समझाने की कोशिश करें। जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता अच्छा रहेगा। विपरीत परिस्थितियों में आपको अपने प्रिय का पूरा सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य की बात करें तो इस अवधि में कोई पुराना रोग उभर सकता है।

शुभ रंग: केसरिया

शुभ अंक: 9

शुभ दिन: गुरुवार

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

सिंह (जुलाई 22 से अगस्त 21):

सिंह राशि वालों को इस हफ्ते अच्छे फल की प्राप्ति हो सकती है। इस दौरान आपका मूड ज्यादातर समय अच्छा रहेगा और आपको सकारात्मकता की अनुभूति होगी। कामकाज की बात करें तो दफ्तर में आपका प्रदर्शन सराहनीय रहेगा और उच्च अधिकारी भी आपके काम से काफी संतुष्ट नजर आएंगे। आप अपने काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे और अपने लंबित कार्यों को भी पूरा करने का प्रयास करेंगे। वहीं दूसरी ओर अगर आप रियल स्टेट से जुड़ा काम करते हैं तो यह समय आपके लिए बहुत ही भाग्यशाली रहेगा। इस अवधि में आपको कोई बड़ा आर्थिक फायदा हो सकता है। अगर आप छोटे व्यापारी हैं तो आपको ठीक-ठाक फायदा होगा। किसी भी नए काम की शुरुआत करने के लिए यह समय अच्छा है। इस दौरान आपकी किसी बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है। यदि प्रॉपर्टी से जुड़ा कोई मुकदमा कोर्ट कचहरी में चल रहा है तो जीत आपकी हो सकती है। जीवनसाथी के साथ यह समय शांति में गुजरेगा। अपने वैवाहिक जीवन में आप दोबारा वही जोश और उत्साह महसूस करेंगे। सेहत की बात करें तो इस अवधि में कोई बड़ी समस्या नहीं होगी।

शुभ रंग: बैंगनी

शुभ अंक: 42

शुभ दिन: रविवार

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

कन्या (22 अगस्त से 21 सितंबर):

इस हफ्ते आपके निजी जीवन में कुछ परेशानी आ सकती है। किसी नजदीकी रिश्तेदार से आपकी अनबन होने की संभावना है। ऐसे में आपको बहुत ही संतुलित व्यवहार करने की सलाह दी जाती है। गुस्सा आपके रिश्तों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। बेहतर होगा आप इस बात को समझने का प्रयास करें। अगर आप शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी के साथ सामंजस्य अच्छा रहेगा। आपके प्रिय आपकी भावनाओं को समझेंगे और उनका पूरा सहयोग आपको मिलेगा। वहीं दूसरी ओर प्यार मोहब्बत के मामले में यह सप्ताह आपके लिए कुछ ठीक नहीं रहेगा। आपके बीच के मतभेद गहरे हो सकते हैं जिससे अलगाव की स्थिति बन सकती है। अगर आप अपने रिश्ते को लेकर गंभीर हैं तो अपने पार्टनर से बातचीत के द्वारा इस समस्या का समाधान करने की कोशिश करें। पैसों के मामले में आपको अच्छे फल की प्राप्ति हो सकती है। इस अवधि में आपकी आमदनी में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। सप्ताह के मध्य में आप किसी पुराने कर्ज को चुकाने में भी सफल रहेंगे। कामकाज की बात करें तो आपको खुद को मल्टीटास्किंग बनाने की जरूरत है क्योंकि इस दौरान आप पर कार्यभार अधिक रहेगा। हालांकि आपकी इस मेहनत का अच्छा फल आपको आने वाले दिनों में मिलने की संभावना है। व्यापार करने वाले लोगों को इस हफ्ते ठीक-ठाक मुनाफा मिल सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो यदि आपको दिल से जुड़ी बीमारी है तो इस दौरान आपको अपना अधिक ध्यान रखना होगा।

शुभ रंग: पीला

शुभ अंक: 25

शुभ दिन: शनिवार

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

तुला (सितंबर 22 से अक्टूबर 22):

पारिवारिक जीवन के लिए समय बहुत ही अच्छा रहेगा। इस दौरान आपको परिजनों के साथ ज्यादा समय बिताने का अवसर प्राप्त होगा। सप्ताह के मध्य में अचानक आपके घर कुछ रिश्तेदार आ सकते हैं जिससे माहौल और भी खुशनुमा हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर यदि जीवनसाथी के साथ आपका मनमुटाव चल रहा है तो इस अवधि में सारे गिले-शिकवे दूर करने की कोशिश करें। आपके बीच की कड़वाहट का बुरा असर आपके बच्चों पर भी पड़ सकता है। वहीं दूसरी ओर अगर आप अविवाहित हैं तो इस दौरान आपके विवाह की बात जोर पकड़ सकती है। आपके लिए कोई बढ़िया प्रस्ताव भी आ सकता है। हालांकि इस तरह के मामलों में आपको जल्दबाजी न करने की सलाह दी जाती है। आप सोच समझकर ही अपना फैसला लें। कामकाज की बात करें तो नौकरीपेशा जातकों के लिए यह समय शुभ रहने वाला है। आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपके करियर का ग्राफ लगातार ऊपर जाएगा। इस दौरान प्रमोशन के साथ आपकी आमदनी में भी वृद्धि हो सकती है। अगर आप व्यापार करते हैं तो यह समय आपके लिए बहुत ही व्यस्त रहने वाला है। इस दौरान आप पर जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं। स्वास्थ्य की बात करें तो इस अवधि में यदि छोटी सी भी समस्या होती है तो आप फौरन डॉक्टर से सलाह लें।

शुभ रंग: नीला

शुभ अंक: 2

शुभ दिन: बुधवार

 वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

वृश्चिक (अक्टूबर 23 से नवंबर 20):

अगर आप अपने घर से दूर रहते हैं और परिजनों को काफी मिस कर रहे हैं तो इस दौरान आपको अपनों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा। परिजनों के साथ यह समय हंसी खुशी में गुजरेगा और यह पल लंबे समय के लिए यादगार बन जाएंगे। माता-पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और उनका स्नेह आपको मिलेगा। अगर आप शादीशुदा हैं तो जीवनसाथी के साथ तालमेल बेहतर होगा। इस अवधि में आप अपने प्रिय के साथ कुछ महत्वपूर्ण फैसले भी ले सकते हैं जिनका अच्छा परिणाम भविष्य में आपको मिलने की संभावना है। संतान से जुड़ी चिंता से आपको मुक्ति मिलेगी। उनकी शिक्षा में आ रही बाधा दूर होगी। हालांकि उनकी पढ़ाई लिखाई को लेकर इस अवधि में आपका कुछ ज्यादा ही खर्च हो सकता है लेकिन आपकी अच्छी आर्थिक योजनाओं के कारण किसी तरह की समस्या नहीं होगी। कामकाज के मोर्चे पर आपको प्रगति के मौके मिलेंगे। नौकरी हो या व्यापार आपकी तरक्की होने की प्रबल संभावना है। यदि आप साझेदारी में कोई नया व्यापार शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए यह समय अच्छा है। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह सात दिन आपके लिए अनुकूल रहेंगे।

शुभ रंग: क्रीम

शुभ अंक: 19

शुभ दिन: मंगलवार

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

धनु (21 नवंबर से 20 दिसंबर):

पैसों के मामले में यह सप्ताह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण रहने वाला है। इस दौरान आपकी आमदनी में वृद्धि हो सकती है जिससे आप अपने खर्चे आसानी से उठा पाएंगे। इतना ही नहीं, आप छोटे भाई या बहन की भी आर्थिक रूप से मदद कर सकते हैं। यदि आप किसी नए कार्य की शुरुआत करना चाहते हैं और इसके लिए आप बैंक से लोन लेने की सोच रहे हैं तो आवेदन के लिए यह समय अच्छा है। आपको सफलता मिल सकती है। कामकाज की बात करें तो अगर आप आईटी सेक्टर से जुड़े हैं तो इस दौरान आपको किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने का अवसर प्राप्त होगा। व्यापार से जुड़े जातकों को सप्ताह की शुरुआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन जल्द ही आपकी सारी समस्याओं का अंत होगा और आपको फायदा मिलेगा। पारिवारिक जीवन में स्थिति सामान्य रहेगी। हालांकि इस अवधि में आपको परिजनों के साथ ज्यादा समय बिताने का मौका नहीं मिल पाएगा क्योंकि कामकाज से जुड़ी यात्रा का भी योग बन रहा है। सेहत को लेकर आपको अधिक सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है। ज्यादा तनाव न लें और आराम पर भी ध्यान दें।

शुभ रंग: हल्का हरा

शुभ अंक: 14

शुभ दिन: रविवार

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

मकर (21 दिसंबर से 19 जनवरी):

स्वास्थ्य के मामले में यह सप्ताह आपके लिए कुछ ठीक नहीं रहेगा। इस दौरान मानसिक तनाव बढ़ने के कारण आपकी सेहत कमजोर रहेगी। आप काफी थका हुआ और बोझिल महसूस करेंगे। इस अवधि में आपको कोई एलर्जी या इन्फेक्शन होने की भी संभावना है। बेहतर होगा आप लापरवाही न करें और अपना ध्यान रखें। अगर आप नौकरी करते हैं तो इस दौरान आपको अपने काम के साथ-साथ अपने व्यवहार का भी ध्यान रखने की जरूरत है। दफ्तर में बॉस के साथ बहसबाजी से बचें। यदि आपको कोई महत्वपूर्ण कार्य सौंपा जाए तो उसे पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ पूरा करने की कोशिश करें। व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह समय काफी संघर्षपूर्ण रहेगा। काफी प्रयासों के बाद भी आपका अटका हुआ काम न बन पाने की वजह से आपको काफी निराशा होगी। हालांकि व्यापार में ऐसे उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं इसलिए आप हिम्मत से काम लें। निजी जीवन की बात करें तो इस अवधि में परिजनों के साथ आपका रिश्ता और मजबूत होगा। अपनों से मन की बात साझा करें। जीवनसाथी के साथ मिलकर आप किसी नए काम की शुरुआत करने की योजना भी बना सकते हैं। पैसों की स्थिति सामान्य रहेगी। बेहतर होगा आप अपने पूरे हफ्ते का बजट पहले ही तैयार कर लें।

शुभ रंग: हल्का लाल

शुभ अंक: 36

शुभ दिन: मंगलवार

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

कुम्भ (20 जनवरी से 18 फरवरी):

इस हफ्ते आपके जीवन में एक नया मोड़ आ सकता है। आपके पेशेवर और निजी जीवन में कोई बड़ा बदलाव आने की प्रबल संभावना है। व्यापारियों के लिए यह सप्ताह लाभ कमाने वाला रहेगा। इस दौरान हाल ही में हुई अपने नुकसान की भरपाई करने का बढ़िया मौका मिल सकता है। इस अवधि में आपका कारोबार तेजी से आगे बढ़ेगा। अगर आप नौकरी करते हैं तो आपकी सकारात्मकता और कड़ी मेहनत आपको अपने सहकर्मियों से आगे रखेगी। आपका शानदार प्रदर्शन आपकी असली कीमत लोगों को बताएगा। आपके वरिष्ठ भी आपकी काबिलियत को सराहेंगे। अगर बात पैसों की करें तो इस हफ्ते आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहेगी। पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा। परिजनों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। वहीं दूसरी ओर जीवनसाथी के साथ मतभेद खत्म हो सकते हैं जिससे आप दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी। प्यार मोहब्बत की बात करें तो अपने रिश्ते में ठहराव महसूस करेंगे। इस दौरान एक दूसरे पर आपका भरोसा और भी मजबूत होगा। इस हफ्ते सेहत का मामला ठीक ठाक रहेगा। आपको ज्यादा भागदौड़ करने से बचने की सलाह दी जाती है।

शुभ रंग: सफेद

शुभ अंक: 17

शुभ दिन: रविवार

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

मीन (19 फरवरी से 19 मार्च):

यह सप्ताह आपके लिए औसत रहने वाला है। इस दौरान कई ऐसे मामले आपके सामने आ सकते हैं जिनसे निपटना आपके लिए बेहद मुश्किल होगा। पैसों से जुड़ी चिंता बढ़ सकती है। इस अवधि में पैसों की तंगी के कारण आपके कई कार्य अधूरे रह जाएंगे। वित्तीय तौर पर मजबूती पाने के लिए आपको कुछ बड़ा सोचना होगा। हालांकि गलत या शॉर्टकर्ट रास्ते अपनाने से आप बचें अन्यथा आपकी मुश्किलें कम होने की जगह बढ़ सकती हैं। अगर आप व्यापार करते हैं तो इस समय आपको कोई भी नया कारोबार करने से बचना होगा। यदि कोई व्यवसायिक प्रस्ताव मिलता है तो आप अभी उस पर कोई भी फैसला न लें। सेहत की बात करें तो इस अवधि में आपका स्वास्थ्य ज्यादा तनाव के कारण प्रभावित हो सकता है। खान पान में गड़बड़ी के कारण पेट से जुड़ी तकलीफ भी हो सकती है। सेहत को लेकर किसी तरह की लापरवाही न ही करें तो अच्छा होगा। उम्मीद के अनुसार परिणाम न मिलने के कारण इस अवधि में आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन देखने को मिल सकता है। आप अपना दिमाग ठंडा रखें और अपनी सारी चिंताओं को भूलकर शांति से हर समस्या का हल ढूंढने की कोशिश करें। वैवाहिक जीवन के लिए यह समय मिलाजुला रहने वाला है।

शुभ रंग: नीला

शुभ अंक: 32

शुभ दिन: गुरुवार





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here