Hello Naidunia: डिजिटल इकॉनामी के क्षेत्र में करियर की बढ़ रही संभावना

0
2


Updated: | Wed, 21 Oct 2020 08:41 AM (IST)

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि), Hello Naidunia। कोविड-19 के बाद करियर की दुनिया बदली है। इस नई दुनिया में परंपरागत जॉब कम होंगे। डिजिटल इकॉनामी में जॉब की संभावनाएं बढ़ रही है। इसके लिए खुद को अभी से तैयार करना जरूरी है। सभी स्टूडेंट्स को चाहिए कि डिजिटल इकॉनामी वाले विषय जैसे ई-कामर्स, डिजिटल मार्केटिंग, डेटा साइंस आदि के बारे में विचार करें। अब तकनीकी रूप से कौशल विकसित करना भी बेहद जरूरी है। नई शिक्ष नीति में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को महत्व दिया जा रहा है। यहां यह बात महत्वपूर्ण है कि अब कम्प्यूटर फ्रेंडली होना बेहद ही जरूरी है। वह इसलिए कि आने वाले समय में सभी मुख्य परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी।

अब पढ़ाई से लेकर कई काम भी ऑनलाइन हो रहे हैं। कोविड-19 के बाद यह सबसे बड़ा बदलाव नजर आ रहा है। 2020 में कोविड-19 के कारण कई परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं। ये परीक्षाएं 2021 में निश्चित रूप से होंगी। करियर को लेकर 2021 सबसे महत्वपूर्ण होगा इसलिए अपनी तैयारी पूरी रखें। यह बात मंगलवार को आयोजित ‘हैलो नईदुनिया’ कार्यक्रम में पहुंचे करियर विशेषज्ञ व अर्थशास्त्री डॉ.जयंतीलाल भंडारी ने स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब देते हुए कही। कोरोना काल में करियर व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें, विषय पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें 15 से अधिक स्टूडेंट्स ने करियर संबंधित सवाल पूछे।

कोविड-19 से संबंधित प्रश्नों की करें तैयारी

डॉ. भंडारी ने बताया कि कोविड-19 विश्व की सबसे बड़ी महामारी के रूप में सामने आया है। इस बार की प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान के रूप में इससे संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसकी संभावना सबसे अधिक है। तैयारी करने वालों को इसकी शुरुआत से लेकर अभी तक की अपडेट जानकारी रखना जरूरी है। यह भी प्रतियोगी परीक्षाओं में स्कोर कराएगा।

ऑनलाइन होंगी सभी परीक्षाएं : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वालों को अब ऑनलाइन परीक्षा देने की तैयारी भी रखना होगी। 2021 में एमपीपीएससी परीक्षा, जेल प्रहरी परीक्षा, संविदा वर्ग-3, प्री एग्रीकल्चर टेस्ट, प्री वेटेरनरी टेस्ट व अन्य परीक्षाएं होने को है। यह परीक्षाएं ऑनलाइन होगी। इसलिए नेट के माध्यम से मॉक टेस्ट देकर अपने आप को तैयार करें ताकि मुख्य परीक्षा में कोई कठिनाई न हो।

नवाचार व तकनीक को बढ़ाएं

कोविड-19 के बाद जो जॉब अधिक संभावित हैं उनमें नवाचार व तकनीक को अधिक महत्व दिया जाएगा। यह बदलाव लंबे समय तक रहेगा। माता-पिता को यह चाहिए कि प्राइमरी स्कूल, हाईस्कूल या कॉलेज समय से ही बच्चों को कम्प्यूटर फ्रेंडली बनाएं ताकि वे इसे लेकर झिझक महसूस न करें। इसके साथ ही फॉर्मेसी से संबंधित करियर में भी संभावनाएं अधिक बन रही है।

इन प्रश्नों के दिए जवाब

सवाल : डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाएं?

सौम्या जैन, इंदौर

जवाब : कोविड-19 के बाद इस क्षेत्र में सबसे अधिक संभावनाएं हैं। अब पूरी इकॉनामी डिजिटल हो चुकी है। सबसे पहले कम्प्यूटर फ्रेंडली हो जाएं व मार्केटिंग संबंधित कोर्स करें। ग्रेजुएशन के साथ ही तैयारी करें व फिर एडमिशन लें।

सवाल : प्राइमरी स्कूल टीचर परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

बलराम राठौड़, किशनगढ़ (बागली)

जवाब : यह परीक्षा जनवरी 2021 में होनी है। इसके प्रश्न शिक्षा से संबंधित होते हैं। अभी से तैयारी शुरू करें व इन कक्षाओं से संबंधित पुस्तकों को भी जरूर पढ़े। ऑनलाइन भी कई जानकारी उपलब्ध है।

सवाल : जेल प्रहरी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

जितेंद्र गुप्ता, इंदौर

जवाब : यह मध्यप्रदेश की महत्वपूर्ण परीक्षा है। इसमें 200 नंबर का ऑब्जेक्टिव पेपर होगा। 10 तक के विषयों पर आधारित प्रश्न अधिक रहते हैं। इसलिए इनकी तैयारी जरूर करें। यह परीक्षा पहली बार ऑनलाइन होगी।

सवाल : खाद्य सामग्री से संबंधित व्यवसाय कैसे शुरू करें?

रितेश रघुवंशी, मरीमाता क्षेत्र

जवाब : यह बात अच्छी है कि आप खुद का व्यवसाय करने की सोच रहे हैं। उद्योग विभाग से यह जानकारी ली जा सकती है। स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण व ऋ ण सुविधा भी वह उपलब्ध कराते हैं ताकि युवा आत्मनिर्भर बन सके।

सवाल : योग में करियर कैसे बनाएं?

रिंकी माहेश्वरी, खजराना

जवाब : कोविड-19 के बाद योग का करियर एक चमकता हुए क्षेत्र साबित हो रहा है। अभी कोरोना की कोई कारगर दवाई नहीं है। ऐसे में लोग स्वस्थ रहने के लिए योग कर रहे हैं। इसके लिए 12वीं के बाद अप्लाई किया जा सकता है। मन में सेवा का भाव, वाकपटुता व आध्यात्म की ओर रुझान बनाना बेहतर होगा।

सवाल : ब्यूटी एंड ट्रेनिंग का जॉब कैसे पाएं?

जवाब : आपने कोर्स किया हुआ है तो सबसे पहले इसकी प्रैक्टिस को बनाए रखें। गर्वमेंट में भी वैकेंसी निकलती है। रोजगार समाचार व रोजगार निर्माण नियमित रूप से पढ़ें।

सवाल : पुलिस विभाग में वेकेंसी कब निकलेगी?

अनुराग व्यास, इंदौर

जवाब : सब इंस्पेक्टर की वेकेंसी अभी निकलने वाली है। अच्छे रिफरेंस व पत्रिकाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। अभी इसी से तैयारी जारी रखें। इसके लिए शरीरिक मापदंड का भी ध्यान रखना जरूरी है।

सवाल : 10वीं के बाद क्या विषय लें?

स्पर्श जैन, गुमाश्ता नगर

जवाब : आपकी रुचि, योग्यता व क्षमता के अनुसार विषय का चयन करें। पिछले पांच साल में किस विषय में अधिक नंबर आए इसे भी देखें। जिस विषय पर सबसे अधिक पकड़ व रुचि हो उसी को चुनें।

सवाल : एग्रीकल्चर में क्या स्कोप है?

भव्य गुप्ता, सुदर्शन नगर

जवाब : कोविड-19 के बाद एग्रीकल्चर क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। फूलों में, सब्जियों में, मौसम, मछली पालन के विषय को चुन सकते हैं। यह सभी क्षेत्र अभी अच्छा विकल्प लेकर आएं हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here