Indore Sarafa Market: इंदौर का सराफा बाजार भी गुलजार अगले साल की बुकिंग भी अभी से

0
2


Publish Date: | Wed, 21 Oct 2020 08:13 AM (IST)

इंदौर (नईदुनिया प्रतिनिधि), Indore Sarafa Market। ग्राहकों से अटी दुकानें और वाहनों से पटे सराफा बाजार में बेटी के लिए गहने खरीदने आईं निधि पालीवाल को इतनी भीड़ का अंदाजा नहीं था। त्योहारों का सीजन शुरू होते ही इस बाजार में चहल-पहल बढ़ गई है। कारोबारियों का कहना है कि यह तो शुरुआत है, दीपावली तक ग्राहकी लगातार बढ़ेगी।

पालीवाल ने बताया कि अगले महीने उनकी बेटी की शादी है। उन्होंने कहा, अभी दशहरा आएगा, उसके बाद पुष्य नक्षत्र और फिर दीपावली। इन सभी त्योहारों में सोने की खरीदी शुभ मानी जाती है। ऐसे में मांग बढ़ेगी, जिससे कीमतों में इजाफा होगा। यही वजह है कि मैं गहनों की खरीदी अभी कर लेना चाहती हूं। पालीवाल जैसे ग्राहकों की वजह से सराफा बाजार का कारोबार धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। इंदौर चांदी-सोना जवाहरात व्यापारी एसोसिएशन के सचिव अविनाश शास्त्री ने बताया कि ग्राहकी जोर पकड़ने लगी है। लोग सराफा बाजार का रुख करने लगे हैं। फिर भी यदि लॉकडाउन से पहले वाली स्थिति से तुलना करें तो फिलहाल 50 प्रतिशत ही कारोबार हो रहा है। दिलचस्प है कि इसी एसोसिएशन के पूर्व सचिव प्रकाश जैन बड़नगरवाला ने कहा कि कारोबार 75-80 प्रतिशत तक पहुंच गया है। वैसे शास्त्री को भी लगता है कि आगे कारोबार तेजी से बढ़ेगा। उन्होंने कहा, कोविड-19 को लेकर पाबंदियों के चलते लोग शादियों में ज्यादा मेहमान नहीं बुला सकते हैं। इसके कारण खर्चों के मामले में अच्छी-खासी बचत हो जाएगी। ऐसे में गहनों पर खर्च बढ़ सकता है।

दिनोदिन रफ्तार पकड़ेगी ग्राहकी

प्रकाश जैन के मुताबिक, सराफा बाजार में भीड़ देखकर लगता है कि कोरोना संक्रमण का खौफ खत्म हो गया है। त्योहारी ग्राहकी चल पड़ी है, जो दिनोदिन रफ्तार पकड़ेगी। सोना-चांदी की कीमतें जब चरम पर थीं, तो पुराने गहनों की बिकवाली बढ़ गई थी, लेकिन अब स्थिति पलट गई है। लोग गहने खरीद रहे हैं। आज की तारीख में अगले साल अप्रैल, मई और जून की एडवांस बुकिंग हो रही है। यह बड़ी बात है।

चांदी का कारोबार ज्यादा

सराफा कारोबारी मुरली बोंदरजी दलाल ने कहा कि इन दिनों सोने से ज्यादा चांदी का कारोबार हो रहा है। वैसे यह आम रुझान है, लेकिन अभी जिस पैमाने पर चांदी की मांग देखी जा रही है, उस तरह की स्थिति कभी-कभार ही नजर आती है।

कंपनियों का इनोवेशन पर जोर

केवल सराफा बाजार ही नहीं, बल्कि एमजी रोड स्थित बड़े ज्वेलरी शोरूम का कारोबार भी जोर पकड़ने लगा है। इस क्षेत्र की ज्यादातर कंपनियों का कहना है कि कोविड-19 महामारी शुरू होने से पहले लोग स्टोर पर आते थे, लेकिन अब ऑनलाइन खरीदारी का चलन बढ़ रहा है। ऐसे में उन्हें डिजाइन को लेकर इनोवेशन पर फोकस करना पड़ रहा है। कारण यह है कि इन दिनों मांग तो है, लेकिन मार्केटिंग मुश्किल हो गई है। इस क्षेत्र की कंपनियों के मुताबिक, लॉकडाउन से पहले वाली स्थिति के मुकाबले मोटे तौर पर 60 प्रतिशत बिजनेस पटरी पर लौट आया है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here