प्रधानमंत्री ने चलते-फिरते पुस्तकालय को लेकर की मन की बात

0
2


Publish Date: | Sun, 25 Oct 2020 10:07 PM (IST)

नीलांबुज पांडेय

सीधी (नईदुनिया)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में सिंगरौली जिले की महिला शिक्षक ऊषा दुबे की चलते-फिरते पुस्तकालय को लेकर खुशी जाहिर की है। रविवार को मन की बात में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह जानकर खुशी होगी पूरे भारत में अनेक लोग हैं, जिन्हें ज्ञान के प्रसार से अपार खुशी मिलती है। यह वह लोग हैं जो हमेशा इसके लिए तत्पर रहते हैं हर कोई पढ़ने के लिए प्रेरित हो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले की महिला शिक्षक ऊषा दुबे ने स्कूटी को ही मोबाइल लाइब्रेरी में बदल दिया। वह प्रतिदिन चलते फिरते पुस्तकालय को लेकर किसी न किसी गांव में पहुंच जाती हैं। अब बधो उन्हें पुस्तकालय वाली दीदी कहकर पुकारते हैं। नईदुनिया ने चलते-फिरते पुस्तकालय की खबर को 20 सितंबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

सिंगरौली जिले की माध्यमिक शाला हर्रई पूर्व में पदस्थ ऊषा दुबे ने प्रधानमंत्री की मन की बात को लेकर बताया कि मुझे मन की बात की जानकारी एक परिचित द्वारा मोबाइल फोन पर दी गई। उस दौरान में देवी माता के मंदिर जा रही थी। मुझे पता नहीं था कि मन की बात में प्रधानमंत्री चलती-फिरती पुस्तकालय की बात करेंगे। मुझे पता चला तो मेरी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जिस कार्य को मैं कर रही थी अब उसकी और जिम्मेदारी बढ़ गई है। जिन गांव तक चलती-फिरती पुस्तकालय नहीं पहुंच पाई थी अब वहां भी पहुंचा कर बच्चों को पढ़ाने का काम किया जाएगा। ऊषा दुबे ने कहा की प्रधानमंत्री की मन की बात में चलती-फिरती पुस्तकालय के बारे में बता कर उत्साह बढ़ाने का काम किया है। शिक्षा को लेकर पूरे मन से काम करूंगी।

नईदुनिया की आभारी हूं: ऊषा दुबे ने चर्चा के दौरान नईदुनिया का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि करीब एक माह पहले नईदुनिया ने इस खबर को प्राथमिकता के साथ प्रकाशित किया था। आज वह खुशी दोगुनी तब हो गई जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चलते-फिरते पुस्तकालय की चर्चा मन के बात में की।

लाकडाउन में गांव-गांव तक पहुंचा पुस्तकालयः लाकडाउन के दौरान उन्होंने चलते-फिरते पुस्तकालय को लेकर गांव-गांव में बच्चों को कहानी, जनरल नॉलेज के साथ पाठ्यक्रम की पुस्तकों को भी पढ़ाने का काम शुरू किया था। जो पूरे लाकडाउन में चलता रहा।

000

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here