खंडवा : बढ़ा कोरोना संक्रमण का खतरा

0
2


Publish Date: | Sun, 22 Nov 2020 12:58 AM (IST)

कोरोना लोगो लगाएं–

– सर्दी में संक्रमण से बचने के लिए जारी हुई एडवाइजरी

– जागरूक लोगों ने नईदुनिया के माध्यम से की मास्क पहनने की अपील

खंडवा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मौसम में बदलाव के साथ ही सर्द हवाओं का सिलसिला शुरू हो गया है। तापमान पर नजर डालें तो दो दिन में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, वहीं न्यूनतम तापमान दो डिग्री कम हुआ है। सर्द मौसम के चलते कोरोना संक्रमण बढ़ने का खतरा भी अधिक हो गया है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने आमजन से कोरोना संक्रमण से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है।

शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री रहा, जबकि दो दिन पहले 19 नवंबर को अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री दर्ज किया गया था। इसी तरह न्यूनतम तापमान शनिवार को 17.4 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि दो दिन पहले न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस आंका गया था। शनिवार को सुबह से ही आसमान में बदलियां छाने के साथ ही मौसम में बदलाव आ गया। दिनभर ठंडी हवाएं चलती रहीं। ठंड से बचने के लिए लोगों को गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ा। इधर सर्द मौसम के बावजूद मास्क पहनने में लापरवाही करने वालों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है।

ये उपाय नहीं अपनाए तो हो सकता है कोरोना का संक्रमण

– शीत ऋतु में प्रायः घरों में खिड़की-दरवाजे बंद रखे जाने के कारण घरेलू सदस्यों में श्वसन संक्रमण जैसे सर्दी, खांसी, मौसमी फ्लू आदि की भी अधिकता देखी जाती है। इसके बचाव के लिए शारीरिक दूरी, मास्क का उपयोग, बार-बार हाथों को साबुन-पानी से धोएं अथवा सैनिटाइजर का उपयोग किया जाए।

– सर्दियों के मौसम में अक्सर धुआं या प्रदूषणयुक्त हवा नीचे जमती है। इससे श्वसन, हृदय रोग से ग्रस्त व्यक्तियों तथा बुजुर्गों को अधिक समस्या हो सकती है। ऐसे में इन संवेदनशील व्यक्तियों द्वारा घर से बाहर निकलने से परहेज किया जाए।

– बंद तथा भीड़-भाड़ वाले स्थलों जैसे बाजार, मनोरंजन पार्क, थिएटर, धार्मिक आयोजन, विवाह समारोह आदि में जाने से बचा जाए। यदि ऐसे स्थलों पर जाना अत्यंत आवश्यक हो तो सामूहिक जमावट वाले स्थलों पर कोविड-19 की रोकथाम के लिए समुचित व्यवहारों का पालन किया जाए।

– सार्वजनिक स्थानों पर न्यूनतम छह फीट की शारीरिक दूरी अपनाई जाए। फेस कवर, मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से किया जाए। हाथ गंदे न दिखने पर भी बार-बार साबुन-पानी से लगभग 40 सेकंड तक धोएं या एल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर से कम से कम 20 सेकंड तक हाथ अच्छी तरह साफ किए जाएं। खांसते-छींकते समय मुंह को टिशू पेपर या रूमाल से ढंके।

सर्दी में कार्यस्थलों पर इस तरह बरतें सावधानी

– कार्यस्थलों के खुले क्षेत्रों जैसे उद्यान, फूड उद्यान आदि का नियमित विसंक्रमण एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन से किया जाए। – कार्यस्थलों के दरवाजे के हैंडल, लिफ्ट के बटन, रेलिंग, झूले, फिसल-पट्टियों, कुर्सी, टेबल, बेंच, शौचालय के नल तथा दीवार और फर्श की सफाई ऑफिस खुलने से पहले एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन से की जाए।

– कार्यस्थलों पर सार्वजनिक हाथ धुलाई के स्थानों पर साबुन अथवा हैंड सैनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए। हैंड वॉशिंग स्टेशन, शौचालय, शॉवर की नियमित सफाई की जाए।

– सार्वजनिक स्थलों पर जगह-जगह पर ढक्कन वाले डस्टबिन रखे जाएं ताकि समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों तथा स्टाफ द्वारा उपयोग किए गए फेस कवर मास्क का सुरक्षित निपटान किया जा सके। लिफ्ट में भी शारीरिक दूरी का ध्यान रखा जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here