रीवा कलेक्टर ने कहा-सीमांकन के लंबित प्रकरणों के निराकरण पर दें विशेष ध्यान

0
1


Publish Date: | Sun, 22 Nov 2020 04:01 AM (IST)

रीवा (नईदुनिया न्यूज)। कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण तथा किसान सम्मान निधि के प्रकरणों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम सीमांकन के लंबित प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। पिछले दो महीनों से सीमांकन तथा अन्य राजस्व प्रकरणों के निराकरण में शानदार काम किया है। लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण में सराहनीय उपलब्धि हासिल हुई है। सभी एसडीएम, राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों के लिये साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करें। इन लक्ष्यों की पूर्ति की नियमित समीक्षा करें। अच्छे कार्य करने वाले पटवारियों तथा राजस्व निरीक्षकों को सम्मानित करें।

कराए शत-प्रतिशत दर्ज नाम

कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में शेष बचे पात्र किसानों के नाम एक सप्ताह में शत-प्रतिशत दर्ज कराए। इसमें शामिल अपात्र किसानों के नाम सूची से हटाने के भी कार्रवाई करें। लोक सेवा गारंटी योजना में लंबित राजस्व प्रकरणों का निराकरण कराकर उसकी जानकारी आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज कराए। सभी एसडीएम लगातार कठिन परिम कर रहे हैं। कई नायब तहसीलदार तथा पटवारी ने भी शानदार कार्य किया है। भू अर्जन के लंबित प्रकरणों पर भी तेजी से कार्रवाई करें। संबंधित विभागों से भू अर्जन की लंबित राशि तत्काल जमा कराए। वनाधिकार अधिनियम के तहत जारी सभी वनाधिकार पत्रों को पोर्टल पर दर्ज कराए। जिससे इन किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिल सके। एसडीएम त्योंथर, जवा में लंबित प्रकरणों को आनलाइन दर्ज कराए।

केंद्रों का करें निरीक्षण

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले भर में धान उपार्जन शुरू हो गया है। एसडीएम तथा राजस्व अधिकारी नियमित रूप से उपार्जन केंद्रों का निरीक्षण करें। धान उपार्जन में किसी तरह की कठिनाई आने पर तत्काल उसका समाधान कराएं। जिससे किसानों को समर्थन मूल्य पर धान देने में कोई परेशानी न हो। उचित मूल्य दुकानों से जूट के बारदाने एकत्रित कराकर खरीदी केंद्रों में उपलब्ध कराए। कलेक्टर ने कहा कि जिले भर में दिव्यांगों की जांच के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। इन शिविरों में दिव्यांगों को सुविधाएं देने के लिए आवश्यक प्रबंध कराए। बैठक में एडीएम इला तिवारी ने सीमांकन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा डायवर्सन के प्रकरणों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम तथा तहसीलदार प्रत्येक मंगलवार पटवारियों की बैठक में राजस्व कार्यों की समीक्षा करें। बैठक में संयुक्त कलेक्टर एके झा, एसडीएम रायपुर एके सिंह, एसडीएम मऊगंज माला त्रिपाठी, एसडीएम सेमरिया नीलमणि अग्निहोत्री, एसडीएम गुढ़ राहुल नायक तथा एसडीएम त्योंथर संजीव पाण्डेय उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here