रीवा के हनुमना में 781 दिव्यांगों के हुए रजिस्ट्रेशन दो सौ के प्रमाण पत्र जारी

0
3


Publish Date: | Sun, 22 Nov 2020 04:01 AM (IST)

रीवा (नईदुनिया न्यूज)। जिला प्रशासन, रेडक्रास तथा एलिम्को के संयुक्त प्रयास से जिले में लगाए जा रहे दिव्यांग शिविर की श्रृंखला में हनुमना में दिव्यांगों की जांच के लिए शिविर विधायक प्रदीप पटेल की उपस्थिति में आयोजित किया गया। शिविर में दिव्यांगों की जांच कर उन्हें शीघ्र ही कृत्रिम उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। हायर सेकंडरी स्कूल ग्राउंड में आयोजित शिविर के शुभारंभ अवसर पर विधायक प्रदीप पटेल ने कहा कि यह शिविर दिव्यांगों के लिए लाभदायक साबित हो रहे हैं। इन शिविरों के माध्यम से दिव्यांगों का पंजीयन कर दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे हैं। बाद में इन्हें एलिम्को के सौजन्य से दिव्यांग कृत्रिम उपकरण उपलब्ध कराए जाएगे। उन्होंने कहा कि यह पुनीत कार्य है। शिविर में दिव्यांगजनों को उपकरण तो मिलेंगे ही बल्कि उन्हें शासन द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्ना्‌ा सुविधाओं का लाभ भी मिलेगा। विधायक ने शिविर में दिव्यांगजनों से चर्चा करते हुए उन्हें दी जा रही सुविधाओं के संबंध में जानकारी भी ली।

किया गया रजिस्ट्रेशन

शिविर में 781 दिव्यांगजनों का रजिस्ट्रेशन किया गया। जिनमें से मेडिकल बोर्ड द्वारा 200 दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी किए गए। शिविर में 261 व्यक्तियों के आय प्रमाण पत्र बनाए गए। इसके अतिरिक्त शिविर में 135 समग्र आईडी, 59 आधार कार्ड तथा 18 आवेदन पत्र निरामया बीमा योजना के प्राप्त किए गए। एलिम्को द्वारा प्रकरण के लिए पात्र पाए गए दिव्यांगों की संख्या 315 रही। शिविर में दिव्यांगजनों का रजिस्ट्रेशन किया जाकर कृत्रिम अंग के लिए पात्र दिव्यांगजनों का चिन्हांकन जारी है।

प्रदान किए गए प्रमाण पत्र

शिविर स्थल के प्रवेश द्वार पर दिव्यांगजनों का पंजीयन किया गया। इसके बाद उनकी मेडिकल जांच की गई। जिनके पास आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र नही थे। उन्हें मौके पर ही आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड तथा दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। शिविर में आवेदन के लिए फोटो खीचने की भी व्यवस्था की गई। शिविर स्थल में दिव्यांगों को निशुल्क भोजन, चाय, नाश्ते तथा पानी की सुविधा दी गई। दिव्यांगों के अभिलेखों की निशुल्क फोटो कापी की भी शिविर में व्यवस्था की गई। शिविर में कई पात्र दिव्यांगों के दिव्यांगता पेंशन के आवेदन पत्र भरवाए गए। इन्हें शीघ्र ही पेंशन राशि मंजूर की जाएगी। शिविर को सफल बनाने में जिला रेडक्रास समिति तथा एनसीसी एवं स्काउट के वालेन्टियर्स ने सराहनीय योगदान दिया। शिविर में एसडीएम एपी द्विवेदी, संयुक्त कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, सीईओ हनुमना एम.आर. मेहरा, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित बड़ी संख्या में दिव्यांगजन एवं उनके परिजन तथा अधिकारी, कर्मचारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here