Samsung Galaxy M51, Vivo V20, Redmi K20 Pro: 25,000 रुपये में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (नवंबर 2020)

0
2


मिड-रेंज स्मार्टफोन सेगमेंट के मायने अब बदल गए हैं। 25,000 रुपये में आने वाले फोन भी अब मिड-रेंज फोन ही कहलाते हैं। लेकिन अब यदि आपका बजट 25,000 रुपये से कम है और आप एक अच्छा स्मार्टफोन चाहते हैं तो आपको फ्लैगशिप फीचर्स से लैस कई स्मार्टफोन मिल सकते हैं। OnePlus Nord ने हाल ही में इस सेगमेंट में तहलका मचाया था और अब Vivo और Samsung ने अपने दो दमदार स्मार्टफोन इस सेगमेंट में लॉन्च करके गर्मी बढ़ा दी है। Vivo V20 और V20 SE हमारी 25 हज़ार रुपये से कम कीमत वाले बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट में वनप्लस नॉर्ड से ऊपर हैं और इस सेगमेंट में सबसे दमदार एंट्री Samsung Galaxy M51 ने मारी है, जिसमें 5,000mAh या 6,000mAh नहीं बल्कि 7,000mAh की विशाल बैटरी मिलती है। इसके अलावा सैमसंग ने लेटेस्ट एम51 को और भी कई बेहतरीन फीचर्स से लैस किया है। Xiaomi की Redmi K20 सीरीज़ अभी भी इस लिस्ट का हिस्सा बनी हुई है। तो देर नहीं करते हैं और शुरू करते हैं 25,000 रुपये से कम कीमत में मिलने वाले बेस्ट मोबाइल फोन्स की इस नवंबर लिस्ट को।
 

Samsung Galaxy M51

सैमसंग अपने गैलेक्सी एम51 को “बैटरी मॉन्स्टर” कहती है और यह सच भी है। Galaxy M51 विशाल 7,000mAh बैटरी से लैस आता है, जो किसी भी सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन में शामिल बैटरी क्षमता में सबसे ज्यादा है। यदि आप स्मार्टफोन पर बेरतरीन बैटरी लाइफ की तलाश कर रहे हैं, तो गैलेक्सी एम51 निश्चित रूप से सबसे अच्छा विकल्प होगा। हम स्मार्टफोन को सिंगल चार्ज में लगभग 2 दिनों तक चलाने में सक्षम थे। चार्जिंग भी फास्ट थी, क्योंकि इसके साथ 25W फास्ट चार्जर मिलता है।

Samsung Galaxy M51 में फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन और 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो वाला 6.7 इंच का बड़ा डिस्प्ले दिया गया है। टॉप पर होल-पंच डिस्प्ले है, जो आजकल अधिकतर स्मार्टफोन में देखने को मिलता है।

सैमसंग ने गैलेक्सी एम51 को पावर देने के लिए स्नैपड्रैगन 730जी चिपसेट को चुना है और यह अच्छा प्रदर्शन करता है। Samsung Galaxy M51 में दो वेरिएंट मिलते हैं, जिसमें बेस वेरिएंट में 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज और हाई-एंड वेरिएंट में 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज शामिल है। फोन में क्वाड-कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा, 5-मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा और 5-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर शामिल है। गैलेक्सी एम51 एंड्रॉयड 10 पर आधारित सैमसंग के वनयूआई ओएस पर चलता है।
 

Vivo V20

Vivo की लेटेस्ट V-सीरीज़ का मुख्य फोकस डिज़ाइन और कैमरा सेटअप है। Vivo V20 अपने नए रंग विकल्पों में खूबसूरत दिखता है और यह 7.38 एमएम पतला है। यदि आप अन्य चीजों पर डिज़ाइन को प्राथमिकता देते हैं, तो वी20 आपको भा सकता है। फ्रंट में 6.44-इंच एमोलेड डिस्प्ले है, जिसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। इसमें सबसे ऊपर ड्यूड्रॉप नॉच है।
वीवो वी 20 को तीन रंग विकल्प मिलते हैं, जिनमें से केवल सनसेट मेलोडी रंग विकल्प में ग्रेडिएंट फिनिश मिलता है। आपको Vivo V20 पर ग्लास बैक मिलता है, जो इसे और प्रीमियम महसूस कराता है। फोन 64-मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा, 8-मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड कैमरा और मैक्रो कैमरा और 2-मेगापिक्सल मोनो कैमरा से लैस ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें आई-ऑटोफोकस के साथ 44-मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर है।

Vivo V20 को पावर देने का काम क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720जी प्रोसेसर करता है, जिसे 8 जीबी रैम के साथ पेयर किया गया है। 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ केवल एक कॉन्फिगरेशन मिलती है, जिसे 1 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। वीवो का फोन एंड्रॉयड 11 के साथ आता है।
 

Vivo V20 SE

Vivo V20 SE, Vivo V20 के ठीक बाद लॉन्च किया गया था, लेकिन वास्तव में बहुत अलग है। यह स्मार्टफोन कम कीमत में लॉन्च किया गया है, इसलिए इसमें कम रिज़ॉल्यूशन वाले कैमरा सेंसर और एक अलग प्रोसेसर मिलता है। यह वीवो वी20 की तरह ही 6.44-इंच एमोलेड डिस्प्ले से लैस आता है और इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर भी मिलता है।
वीवो वी20 एसई को पावर देने का काम क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर करता है, जो इस लिस्ट के बाकी स्मार्टफोन्स की तुलना में अपेक्षाकृत कमज़ोर है। 8 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज है, जो 1 जीबी तक एक्सपैंडेबल है। इसकी परफॉर्मेंस आम उपयोग वाले यूज़र्स को खुश रखने के लिए पर्याप्त है, लेकिन भारी उपयोग वाले यूज़र्स इसे अपर्याप्त महसूस कर सकते हैं।

V20 SE 48-मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा, 8-मेगापिक्सल के अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, जिसमें मैक्रो फोटोग्राफी भी कर सकते हैं और 2-मेगापिक्सल के बोकेह लेंस वाले ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। यह 32-मेगापिक्सल के सेल्फी शूटर से लैस है जो अलग-अलग रोशनी की स्थिति में कुछ अच्छी तस्वीरें देता है। वीवो वी20 एसई FunTouch OS 11 पर चलता है, जो एंड्रॉयड 10 पर चलता है। आपको 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली 4,100mAh की बैटरी भी मिलती है।
 

OnePlus Nord

वनप्लस नॉर्ड वनप्लस की बजट पेशकश है, जो OnePlus 8 के समान सॉफ्टवेयर अनुभव लेकर आता है और साथ ही कैमरा भी काफी हद तक फ्लैगशिप सीरीज़ से मेल खाता है। फैन्स के लिए अच्छी बात यह है कि कंपनी ने OnePlus Nord को आक्रामक कीमत में पेश किया है। वनप्लस ने इस फोन में एमोलेड डिस्प्ले, वॉर्प चार्ज फास्ट चार्जिंग और अच्छी बैटरी रखी है। हालांकि, फ्लैगशिप सीरीज़ के मुकाबले कंपनी ने इसमें कुछ कटौती भी है, जैसे कि इसका चिपसेट और बिल्ड क्वालिटी। OnePlus Nord में अभी भी पीछे की तरफ ग्लास मिलती है, लेकिन मेटल फ्रेम के बजाय प्लास्टिक फ्रेम शामिल किया गया है, जो दिखने में मेटल जैसा लगता है।
वनप्लस नॉर्ड क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 765जी चिपसेट से लैस आता है। हालांकि, नॉर्ड 5G सपोर्ट के साथ आता है, जो फिलहाल भारत में काम का फीचर नहीं है, लेकिन यह भविष्य में आपको पिछड़ा महसूस नहीं कराएगा। इसकी ऐप और गेमिंग परफॉर्मेंस अच्छी है। यह दिन के उजाले में अच्छी तस्वीरें और वीडियो कैप्चर करता है और डिस्प्ले एचडीआर 10+ सपोर्ट के साथ आता है।

लो-लाइट में क्वालिटी के साथ समझौता होता है और यह इस फोन की एकमात्र बड़ी कमजोरी है। बैटरी लाइफ बहुत अच्छी है और सिंगल स्पीकर औसत परफॉर्म करता है, लेकिन निराश नहीं करता है। OnePlus का एक प्रभावशाली फीचर 60fps पर 4K सेल्फी वीडियो शूट करने की क्षमता है, जो कि OnePlus 8 और 8 Pro भी नहीं कर सकते हैं।
 

Redmi K20 Pro

Redmi K20 Pro धीरे-धीरे सब- 25,000 रेंज में आ गया है। यह एक शक्तिशाली स्मार्टफोन है, जिसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा मॉड्यूल है। इसमें बिना नॉच या होल-पंच के एक बड़ा 6.39-इंच का डिस्प्ले मिलता है। सेल्फी कैमरा में 20-मेगापिक्सल रिज़ॉल्यूशन है और यह पॉप-अप मॉड्यूल में सेट है।

रेडमी के20 प्रो शक्तिशाली क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट पर काम करता है, जो पिछले साल तक फ्लैगशिप प्रोसेसर था। रेडमी के20 प्रो दो वेरिएंट में उपलब्ध है – 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज और 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज। सेल के समय आपको यह फोन 25,000 रुपये से कम कीमत में मिल सकता है। Xiaomi ने Redmi K20 Pro में 4,000mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया है और यह फोन 27W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, लेकिन आपको बॉक्स में केवल 18W का चार्जर मिलता है।

Redmi K20 Pro के ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप में 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 13-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा और 8-मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा मिलता है। प्राइमरी कैमरा अच्छी लाइट में बढ़िया तस्वीरें लेता है और डिटेल्स भी अच्छी आती हैं। वाइड-एंगल कैमरे के साथ खींची गई तस्वीरों में हल्का बैरल इफेक्ट देखने को मिलता है। लो-लाइट कैमरा परफॉरमेंस अच्छी थी लेकिन ज़ूम इन करने पर आउटपुट में ठीक-ठाक ग्रेन (दानें) दिखाई दिए।
 

Redmi K20

रेडमी के20 अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया स्मार्टफोन है और इस कीमत पर हाल ही में लॉन्च किए गए कुछ डिवाइसों से आगे अभी भी निकल सकता है। Redmi K20 में Redmi K20 Pro जैसा ही डिज़ाइन मिलता है, जिसमें ग्लास बैक और बैक में स्ट्राइक ग्रेडिएंट पैटर्न है। 6.39-इंच का एमोलेड डिस्प्ले अच्छा है। इसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा है, जिससे डिस्प्ले में फुलव्यू मिलता है।

Redmi K20 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730 चिपसेट पर काम करता है। डिवाइस के दो वेरिएंट्स हैं, जिनमें बेस वेरिएंट 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। दूसरे में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज मिलती है। इस फोन में स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट नहीं है, इसलिए आपको अपनी आवश्यकता के आधार पर वेरिएंट को चुनना होगा। यह बहुत अच्छा परफॉर्म करता है, हालांकि सब-20,000 रुपये कीमत में आने वाले डिवाइसों से इसकी तुलना हो सकती है।

Xiaomi ने Redmi K20 में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप और आगे 20 मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर दिया गया है। हमने देखा कि कैमरे का परफॉर्मेंस बहुत अच्छा था और तस्वीरों में डिटेल्स भी बेहतर आएं। वाइड-एंगल कैमरा में भी सुधार है। कम रोशनी वाले कैमरे का परफॉर्मेंस थोड़ा हल्का था। सेल्फी अच्छी थी, लेकिन सेल्फी कैमरा का ऊपर आना थोड़ा धीमा है। इस फोन में भी 4,000mAh की बैटरी मिलती है और यह अच्छा बैकअप देती है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here