विन्ध्य क्षेत्र को 5,555 करोड़ की पेयजल परियोजनाओं की सौगात पीएम मोदी देंगे

0
0


हाइलाइट्स:

  • पीएम मोदी मिर्जापुर और सोनभद्र जिले के ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराने वाली परियोजनाओं का पहला शिलान्यास करेंगे
  • इन ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं से मिर्ज़ापुर और सोनभद्र के 42 लाख गाँववाले को फायदा होगा
  • योजना पर कुल 5555.38 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान है, अनुमान है कि दो साल के भीतर योजनाएं पूरी हो जाएंगी

लखनऊ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिर्जापुर और सोनभद्र जिले के 41 लाख से जियाडा ग्रामीणों को पेयजल मुहैया कराने के लिए रविवार को सुबह 11:30 बजे ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं से मिर्ज़ापुर और सोनभद्र के 42 लाख लोगों को फायदा होगा। पीएम मोदी तो वर्ग शिलान्नस करेंगे लेकिन मुख्यमंत्री नवीन योगी आदित्यनाथ सोनभद्र में मौजूद रहेंगे उनके साथ केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और यूपी के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह भी होंगे।

केंद्र सरकार की- ‘हर घर नल’ योजना के तहत उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिए पेयजल आपूर्ति शुरू करेगी। इस योजना से मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा। सोनभद्र के 1389 गांवों को भी योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी। इन गांवों के 19,53,458 परिवार पेयजल आपूर्ति योजना से जुड़ेंगे।

योजनाओं से कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित होंगे

3212.18 करोड़ रुपये खर्च होंगे
सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212.18 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योगा बनाया जाएगा और फिर इसकी आपूर्ति की जाएगी। इस योजना की लागत 2343.20 करोड रुपये तय की गई है।

कुल 41,41,438 परिवार लाभार्थी
अधिकारियों के अनुसार दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित होंगे। योजना पर कुल 5555.38 करोड़ खर्च का अनुमान है। जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पेयजल योजना के शिलान्‍यास के बाद मिर्जापुर के टाडा फाल गोशालाओं की स्थापना में गोपात्‍मी के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान वह दीन दयाल उपाध्यायय अंसोदय योजना के तहत शकुल पोशाक बनाने वाली महिलाओं को पारिश्रमिक का चेक भी सौंपेंगे। मुख्यमंत्री रविवार की शाम विंध्याचल धाम में माता विंध्यवासिनी के दर्शन करेंगे।

(भाषा के इनपुट के साथ)





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here