MP : गौ कैबिनेट की पहली बैठक, सीएम शिवराज ने की कई घोषणाएं

0
0


भोपाल
गोपाष्टमी की पूजा के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान गौ कैबिनेट की बैठक में शामिल हुए हैं। गौ संरक्षण के लिए एमपी में गौ कैबिनेट गठित की गई है। इसकी बैठक मंत्रालय में हुई है। बैठक में गौ कैबिनेट से संबंधित विभाग के मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे हैं। इस दौरान सीएम शिवराज चौहान ने कई घोषणाएं की हैं।

कैबिनेट की बैठक से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गाय और बछड़ों की पूजा की है। वहीं, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया है कि गायों को लेकर रिसर्च सेंटर बनेगा। चौहान बैठक के बाद सालरिया स्थित गो-अभ्यारण भी गए हैं। सीए ने कहा है कि पशुओं से संबंधित विभागों के मंत्री और प्रमुख सचिव मिल कर गौ रक्षा और संवर्धन के लिए काम करेंगे। इस कैबिनेट में कुल 6 विभाग हैं। सीएम ने यह भी कहा है कि प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गोधन का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लोगों को स्वाबलंबन बनाने के लिए गोमाता की अवधारणा को लागू करेंगे। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गोशालाओं को भी हम आत्मनिर्भर निभाएंगे। गायों को गोबर और गोमूत्र का बेहतर उपयोग कैसे करें। इसे लेकर अधिकारियों से सुझाव लें और काम शुरू करें।

एमपी सीएम ने कहा कि प्रदेश में गोशालाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसमें समाज के लोगों का सहयोग भी मिल जाएगा। सीएम ने दूसरे प्रदेशों के गोशालाओं का उदाहरण देते हुए कहा है कि कई संस्थाएं बेहतर दिशा में काम कर रही हैं। प्रदेश में स्वसहायता समूह भी गोशालाओं का संचालन करेंगे। आगर में सीएम गौ विशेषज्ञों से बात करेंगे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here