Thursday, February 29, 2024
More

    Latest Posts

    इनकम टैक्स पोर्टल 3 दिन के लिए ठप, सभी सेवाएं बंद, जानें वजह | Action Punjab


    ब्यूरो : आयकर विभाग ने देश के करोड़ों करदाताओं को सूचित किया है कि आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर तीन दिनों तक सेवा प्रदान नहीं की जाएगी। यह पोर्टल रखरखाव के कारण 3 से 5 फरवरी तक बंद था। इसके चलते करदाताओं के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल पर कोई सेवा उपलब्ध नहीं होगी।

    आयकर विभाग ने ट्वीट कर दी जानकारी

    अपने आधिकारिक एक्स-हैंडल पर एक अपडेट में, आयकर विभाग ने सूचित किया है कि रखरखाव गतिविधि के कारण, करदाताओं को 3 फरवरी, 2024 को दोपहर 2 बजे से 5 फरवरी, 2024 को सुबह 6 बजे तक ई-फाइलिंग पोर्टल का उपयोग नहीं करना चाहिए। कर पाना ऐसे में करदाताओं को उसी हिसाब से अपने काम की योजना बनानी चाहिए।

     

     

    आईटीआर फॉर्म अधिसूचित

    आयकर विभाग ने आकलन वर्ष 2024-25 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आयकर रिटर्न फॉर्म 2, 3 और 5 को अधिसूचित किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 31 जनवरी 2024 को इन फॉर्म का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जबकि आईटीआर फॉर्म 1 और 6 को विभाग द्वारा पहले ही अधिसूचित किया जा चुका है।

    50 लाख रुपये से कम आय वाले व्यक्तियों के लिए आईटीआर फॉर्म-1 दिसंबर 2023 में अधिसूचित किया गया था। कंपनियों को आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आईटीआर फॉर्म-6 के बारे में सूचित किया गया। ध्यान देने वाली बात यह है कि सीबीडीटी हर साल एक नया आईटीआर फॉर्म जारी करता है। इसमें करदाताओं को अपनी आय के स्रोत से लेकर कटौती आदि तक विभिन्न लेनदेन की जानकारी दर्ज करनी होगी। इस साल जारी किए गए इनकम टैक्स फॉर्म में विभिन्न कटौतियों की जानकारी भी दर्ज की गई है. इसके जरिए आयकर विभाग ने पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाया है. ये सभी फॉर्म 1 अप्रैल 2024 से लागू होंगे।




    actionpunjab
    Author: actionpunjab

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.