Sunday, February 25, 2024
More

    Latest Posts

    हिमाचल में बर्फबारी से 5 नेशनल हाईवे समेत 475 सड़के हुईं बंद | Action Punjab


    ब्यूरो: हिमाचल प्रदेश भारी बर्फबारी के बाद लगातार परेशानियों से जूझ रहा है। जिसके परिणामस्वरूप पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 475 सड़कें बंद हो गई हैं, जिससे राज्य भर में वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, क्षेत्र में बर्फबारी के कारण 333 बिजली आपूर्ति योजनाएं और 57 जल आपूर्ति योजनाएं भी बाधित हुईं।

    आंकड़ों के मुताबिक, बर्फबारी के कारण चंबा में 56, कांगड़ा में 1, किन्नौर में 6, मंडी में 51 और शिमला में 133 सड़कें बंद हैं।

    बर्फबारी के कारण राज्य में 4 राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 504 सड़कें बंद हो गईं और बिजली और जल आपूर्ति योजनाएं बाधित हो गईं।

    नौ स्टेशनों ने 1-5 फीट तक बर्फ होने की सूचना दी और सड़क की स्थिति के बारे में भी जानकारी दी। स्टेशनों में केलांग, काजा, सुमदो, उदयपुर, टिंडी, कोकसर, सिस्सू, नॉर्थ पोर्टल और साउथ पोर्टल शामिल हैं।

    a

    प्रदेश में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

    भारतीय मौसम विभाग ने भी पूरे हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जो स्थानीय मौसम कार्यालय द्वारा शनिवार शाम को जारी किया गया था। जिसे रविवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी के साथ आंधी, बिजली और ओलावृष्टि की पीली चेतावनी में बदल दिया गया है।

    वर्तमान में, जिले के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी के बाद लाहौल-स्पीति के नौ स्टेशनों पर बर्फ हटाने का काम जोरों पर है।

     हिमाचल प्रदेश में नए साल की शुरुआत से ही बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। जहां उत्तर भारत के अन्य राज्य कोहरे से जूझ रहे हैं, वहीं हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी हो रही है।

    snowfall (6).jpg

    प्राकृतिक आकर्षण के बावजूद, हिमाचल प्रदेश पुलिस लोगों को यात्रा करने से पहले मौसम की स्थिति का आकलन करने के लिए आगाह कर रही है, और केवल आवश्यक होने पर ही यात्रा करने की आवश्यकता पर जोर दे रही है।

    आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश को विंटर वंडरलैंड के रूप में भी जाना जाता है। पहाड़ियों और घाटियों से ढकी प्राचीन सफेद बर्फ ने पूरे राज्य में एक आश्चर्यजनक और सुंदर दृश्य पैदा कर दिया है। बर्फ से ढके इलाके की मनमोहक सुंदरता निवासियों और पर्यटकों के लिए एक मनोरम दृश्य बन गई है, जो सर्दियों के मौसम के दौरान हिमाचल प्रदेश के आकर्षण को बढ़ा देती है। 


    actionpunjab
    Author: actionpunjab

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.