Thursday, February 29, 2024
More

    Latest Posts

    राज्यसभा की एक सीट पर 27 फरवरी को होगा चुनाव, शेड्यूल जारी | Action Punjab


    ब्यूरो: भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने बताया कि 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म होना है। वहीं, नामांकन की लास्ट डेट 15 फरवरी है।

    वहीं अगर बात हिमाचल की करें तो 27 फरवरी को हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट के लिए मतदान होगा। राज्यसभा सांसद जगत प्रकाश नड्डा का राज्यसभा सदस्य के तौर पर 6 साल का कार्यकाल 2 अप्रैल को खत्म हो रहा है। हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा के लिए दोबारा नामांकन के लिए BJP अध्यक्ष JP नड्डा को अपने गृह राज्य से बाहर सीट तलाशनी होगी। क्योंकि हिमाचल में कांग्रेस सत्ता में है। बता दें कि हिमाचल के राज्यसभा की कुल 3 सीटें हैं।

    आपको बता दें कि जिन 15 राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। 

    गौरतलब है कि राज्यसभा सांसदों के लिए चुनाव की प्रक्रिया अन्य चुनावों से काफी अलग है। राज्यसभा के सदस्य अप्रत्यक्ष रूप से चुने जाते हैं, मतलब जनता नहीं बल्कि MLA इन्हें चुनते हैं। राज्यसभा चुनाव में जीत के लिए कितने वोटों की जरूरत होती है, ये पहले से ही डिसाइड होता है। वोटों की संख्या का कैलकुलेशन कुल MLA की संख्या और राज्यसभा सीटों की संख्या के बेस पर होता है। इसमें एक MLA की वोट की कीमत 100 होती है। 


    actionpunjab
    Author: actionpunjab

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.