Monday, February 26, 2024
More

    Latest Posts

    चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा और MS स्वामीनाथन को मिलेगा भारत रत्न, PM मोदी ने की घोषणा | ActionPunjab


    ब्यूरोः देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, डॉ एमएस स्वामीनाथन और पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव गरू को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को की।

    डॉ एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न

    पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करके लिखा कि यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण में हमारे देश में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है। उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए। 

    उन्होंने आगे लिखा कि हम एक अन्वेषक और संरक्षक के रूप में और कई छात्रों के बीच सीखने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने वाले उनके अमूल्य काम को भी पहचानते हैं। डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया है बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की है। वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें मैं करीब से जानता था और मैं हमेशा उनकी अंतर्दृष्टि और इनपुट को महत्व देता था। 

     

     

    पीवी नरसिम्हा राव गारू को भारत रत्न

    पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव गरू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गरू ने विभिन्न क्षमताओं में भारत की बड़े पैमाने पर सेवा की।

    पीवी नरसिम्हा राव को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है। उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था। प्रधानमंत्री के रूप में नरसिम्हा राव गारू का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था जिसने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए खोल दिया, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग को बढ़ावा मिला।

    चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल (पूर्व ट्विटर) पर लिखा, ”यह हमारी सरकार का सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के प्रति उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है।”

    चौधरी चरण सिंह (1902-1987) एक प्रमुख भारतीय राजनीतिज्ञ और राजनेता थे जिन्होंने भारत के 5वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। चरण सिंह ने 1930 के दशक में राजनीति में प्रवेश किया और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल हुए। वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और उत्तर प्रदेश सरकार में विभिन्न मंत्री पदों पर रहे।




    actionpunjab
    Author: actionpunjab

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.