Sunday, April 14, 2024
More

    Latest Posts

    सीएम मनोहर लाल ने पेश किया बजट, ऊर्जा क्षेत्र के लिए की बड़ी घोषणा | ActionPunjab


    ब्यूरोः हरियाणा विधानसभा में सीएम मनोहर लाल ने बजट पेश किया। इस बजट में सीएम मनोहर लाल ने ऊर्जा क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणा की। इसके तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2023-24 में यमुनानगर में 800 मेगावाट के थर्मल पावर प्लांट का निर्माण करने की घोषणा की गई थी। 6,900 करोड़ रुपये की लागत से इसके निर्माण का टेंडर हाल ही में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड को दिया गया है।

    इसके साथ उन्होंने कहा कि ओडिशा में स्थापित होने वाले प्रस्तावित पिट-हेड थर्मल पावर प्लांट से 800 मेगावाट बिजली की खरीद के लिए हरियाणा पावर खरीद केंद्र की ओर से केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम महानदी बेसिन पावर लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए गए हैं। सबसे गरीब लोगों को राहत देने के लिए 2 किलोवाट तक घरेलु कनेक्टेड लोड वाले टैरिफ श्रेणी-1 के उपभोक्ताओं के लिए एम.एम.सी. को खत्म किया है।

    गरीब परिवारों को लगभग 180 करोड़ रुपये की राहत

    सीएम ने कहा कि सरकार के इस कदम से सबसे गरीब परिवारों को लगभग 180 करोड़ रुपये की राहत मिलेगी। गांवों की फिरनियों से 3 किलोमीटर की दूरी तक स्थित डेरों और ढाणियों में बिजली कनेक्शन जारी किए जा रहे हैं। आवेदक से गांव की फिरनी से 300 मीटर तक कनेक्शन सेवा शुल्क वसूल किया जाएगा, जबकि पहले 150 मीटर का प्रावधान था और बुनियादी ढांचे की लागत डिस्कॉम द्वारा वहन की जाएगी. प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (PMKUSUM) के तहत वर्ष 2024-25 में 70,000 अतिरिक्त सौर पंप स्थापित करने का लक्ष्य है।


    actionpunjab
    Author: actionpunjab

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.