Tuesday, April 16, 2024
More

    Latest Posts

    10वीं के अंग्रेजी पेपर लीक का भंडाफोड़, नूंह में स्कूल संचालक और अध्यापक ने किया था Viral | Action Punjab


    ब्यूरोः यूपी और राजस्थान के बाद अब हरियाणा में भी पेपर लीक का भंडाफोड़ हुआ है। हरियाणा के नूंह में 10वीं के अंग्रेजी पेपर के दौरान एक सेंटर से उसके संचालक और अध्यापक ने पेपर को व्हाट्सअप ग्रुप पर डाल दिया। इसके बाद कई सेंटरों पर सरेआम नकल कराई जा रही थी, जिसके बाद 2 सेंटर की परीक्षा रद्द कर दी गई।

    प्रदेशभर में पकड़े गए 101 नकलची

    बता दें बीते तीन दिनों से जिला नूंह में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान कुछ सेंटरों पर सरेआम नकल कराई जा रही थी, जिसकी वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी। वहीं, इन नकल होने वाले केंद्रों पर ड्यूटी देने वाले संबंधित लोगों पर एफआईआर दर्ज करवाई गई है। वहीं, वीरवार को प्रदेशभर में 101 नकलची पकड़े गए हैं। 

    शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने किया परीक्षा केंद्र का निरीक्षण

    हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव बृहस्पतिवार को नूंह पहुंचे और कई परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान परीक्षा केंद्र रावमावि नूंह-15 व 16 (फिरोजपुर) पर कुछ युवकों को पकड़ा। जिनके कब्जे से मिले मोबाइल फोन में अंग्रेजी के प्रश्र-पत्र का फोटो मिला। फोटो में मिले प्रश्रपत्र पर लगे क्यूआर कोड व हिडन फिचर्स को डी-कोड करने पर पता चला कि ये पेपर नीकी मॉडल पब्लिक स्कूल, पिनगवां-06 (बी-1) व 07 (बी-2) से वायरल किया गया है। जांच करने पर पाया गया कि खुद स्कूल संचालक व स्टाफ द्वारा परीक्षार्थियों को पेपर वितरित करने से पूर्व फोटो खिंचकर पेपर वायरल किया गया था।

    इन लोगों पर दर्ज हुई एफआईआर 

    हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि परीक्षार्थियों व इन केंद्रों पर परीक्षा ड्यूटी दे रहे प्रमुख केंद्र अधीक्षक, केंद्र अधीक्षक, संबंधित पर्यवेक्षक, लिपिक व अन्य सम्बन्धित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी गई है। बता दें प्रदेशभर में आयोजित हुई वीरवार की दसवीं की अंग्रेजी परीक्षा में 1413 परीक्षा केंद्रों पर 3,06,054 परीक्षार्थी देने के लिए पहुंचे।


    actionpunjab
    Author: actionpunjab

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.