Tuesday, April 16, 2024
More

    Latest Posts

    पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश में दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग का किया उद्घाटन, जानें क्यों है ये खास | ActionPunjab


    ब्यूरो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में 13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित दुनिया की सबसे लंबी ट्विन-लेन सुरंग सेला सुरंग का उद्घाटन किया। इस सुरंग के जरिए तवांग के लिए साल भर कनेक्टिविटी रहेगी।  

    सेला सुरंग हर मौसम में कनेक्टिविटी करती है सुनिश्चित 

    825 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सेला सुरंग को अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख क्षेत्र तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सुरंग का उद्घाटन बुनियादी ढांचे के विकास में एक मील का पत्थर है, जो इसके रणनीतिक महत्व पर जोर देता है, खासकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से इसकी निकटता के कारण।

    पीएम मोदी की ‘मोदी की गारंटी’

    उद्घाटन के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सेला सुरंग के महत्व और इसके पीछे की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। ‘मोदी की गारंटी’ का जिक्र करते हुए उन्होंने लोगों से सरकार की पहल का प्रभाव देखने के लिए अरुणाचल प्रदेश का दौरा करने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने 2019 में इस परियोजना की आधारशिला रखी और कोविड-19 महामारी के कारण इसके पूरा होने में देरी हुई।

    सेला सुरंग परियोजना में शामिल हैं दो सुरंगें 

    सेला सुरंग परियोजना में दो सुरंगें शामिल हैं, जिनकी कुल लंबाई लगभग 12 किमी है, और 8 किमी से अधिक पहुंच सड़कें हैं। प्राथमिक सुरंग एक एकल-ट्यूब संरचना है जो 980 मीटर तक फैली हुई है, जबकि दूसरी सुरंग 1.5 किमी मापकर आपातकालीन निकास मार्ग के रूप में कार्य करती है। व्यापक बुनियादी ढांचा परियोजना से अरुणाचल प्रदेश के चुनौतीपूर्ण इलाके में कनेक्टिविटी और पहुंच बढ़ने की उम्मीद है।

    LAC के पास सामरिक महत्व

    वास्तविक नियंत्रण रेखा से इसकी निकटता को देखते हुए सेला सुरंग रणनीतिक महत्व रखती है, जो तवांग और चीन की सीमा से लगे अन्य अग्रिम क्षेत्रों तक निर्बाध पहुंच प्रदान करती है। इस परियोजना के पूरा होने से क्षेत्र में बुनियादी ढांचे की रीढ़ मजबूत होती है, जिससे बेहतर सुरक्षा और कनेक्टिविटी सुनिश्चित होती है।

    55,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया अनावरण

    पूर्वोत्तर में विकास को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक कदम में, प्रधान मंत्री मोदी ने 55,600 करोड़ रुपये की चौंका देने वाली परियोजनाओं का अनावरण किया। मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में फैली ये पहल क्षेत्र में विकास और प्रगति को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। पीएम ने अरुणाचल प्रदेश राज्य परिवहन की बस को हरी झंडी दिखाकर सेला टनल का उद्घाटन किया।


    actionpunjab
    Author: actionpunjab

    Latest Posts

    Don't Miss

    Stay in touch

    To be updated with all the latest news, offers and special announcements.