Home ਦੇਸ਼ कांग्रेस ने महिलाओं को लुभाया, अपने घोषणापत्र के हिस्से के रूप में की ‘नारी न्याय’ गारंटी की घोषणा | ActionPunjab

कांग्रेस ने महिलाओं को लुभाया, अपने घोषणापत्र के हिस्से के रूप में की ‘नारी न्याय’ गारंटी की घोषणा | ActionPunjab

0
कांग्रेस ने महिलाओं को लुभाया, अपने घोषणापत्र के हिस्से के रूप में की ‘नारी न्याय’ गारंटी की घोषणा | ActionPunjab

[ad_1]

ब्यूरो: कांग्रेस ने आज यानि 13 मार्च को अपने घोषणापत्र के हिस्से के रूप में “नारी न्याय” गारंटी की घोषणा की। वायनाड के सांसद राहुल गांधी ने अपनी चल रही ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के तहत महाराष्ट्र के धुले में एक महिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए इन गारंटियों की घोषणा की। गांधी ने पांच गारंटियों की घोषणा की, जिसमें आगामी लोकसभा चुनावों में उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर गरीब महिलाओं के बैंक खातों में सालाना 1 लाख रुपये और सरकारी नौकरियों में 50% शामिल हैं।

राहुल गांधी के भाषण से पहले, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी की गारंटी “पत्थर की लकीर” थी, “जुमला” नहीं।

यहां वे योजनाएं हैं जिनकी पार्टी ने घोषणा की है

महालक्ष्मी गारंटी: आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की प्रत्येक महिला को ₹1 लाख की वार्षिक वित्तीय सहायता।

आधी आबादी, पूरा अधिकार: इसके तहत सरकार महिलाओं को सभी सरकारी नौकरियों में 50 फीसदी आरक्षण देगी.

शक्ति का सम्मान: कांग्रेस सरकार आंगनवाड़ी, आशा और मिड-डे मील कार्यकर्ताओं का मासिक मानदेय दोगुना करेगी।

अधिकार मैत्री: महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक पंचायत में अधिकार मैत्री के रूप में एक पैरालीगल यानी कानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी।

सावित्रीबाई फुले छात्रावास: पार्टी ने पूरे भारत में सभी जिला मुख्यालयों में कम से कम एक कामकाजी महिला छात्रावास स्थापित करने का वादा किया है और देश भर में इन छात्रावासों की संख्या दोगुनी की जाएगी।



[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here